बिहार में 80 हज़ार नए शिक्षकों की होगी बहाली, आवेदन के लिए नयी व्यवस्था, जाने प्रक्रिया

बिहार में जल्द ही सातवें चरण के शिक्षक नियुक्ति की तैयारी शुरू होने जा रही है। इस बार शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में एक बेहद ही महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा, इस सातवें चरण के शिक्षक नियुक्ति में तकरीबन 80000 प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

 

जिसके लिए एक अलग ही केंद्रीयकृत व्यवस्था बनाई गई है, नई व्यवस्था के तहत अभ्यर्थियों को भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी ऑनलाइन आवेदन करने के बाद नियोजन इकाईयों को यह ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध कराई जाएगी, जानकारी हो की छठे चरण के शिक्षक नियोजन के दौरान 48000 शिक्षकों की बहाली निकाली गई थी, लेकिन इसके अलावा भी लगभग 32000 पद अभी भी खाली हैं।

 

अब शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों तथा नियोजन इकाईयों को यह आदेश दिया है कि विद्यालय स्तर पर खाली शिक्षकों के पदों का मुआयना करके इसकी सूचना शिक्षा विभाग के पोर्टल पर 27 जुलाई से पहले अपलोड की जाए। तथा इसके बाद सातवें चरण के शिक्षक नियोजन का कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

 

मिली जानकारी के अनुसार छठे चरण के शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के दौरान चुने गए शिक्षकों की नियुक्ति अंतिम चरण में चल रही है, इसके अलावा भी अगर पद खाली रह जाते हैं तो उन पदों को सातवें चरण के नियोजन प्रक्रिया में पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.